Monday, May 6th, 2024

बीयू: स्नातक और स्नाकोत्तर के परीक्षा फार्म जमा करने की आखिरी तारीख कल

26 फरवरी तक जमा करना होगा असायमेंट

 भोपाल
बरकतउल्ला यूनिवर्सिटी (बीयू) की स्नातक और स्नातकोत्तर यूजी और पीजी के प्रथम और तृतीय सेमेस्टर की परीक्षा में शामिल होंने वाले विद्यार्थियों के पास फॉर्म जमा करने के लिए सिर्फ एक दिन का समय बचा है। जारी शेड्यूल के तहत विद्यार्थी 15 फरवरी तक सामान्य शुल्क के साथ और 25 फरवरी तक 300 रूपए विलंब शुल्क के साथ फॉर्म जमा कर सकते हैं। पूरी परीक्षा में करीब एक लाख विद्यार्थी शामिल होंगे।

बीयू सभी एटीकेटी फॉर पीजी के प्रथम और तीसरे सेमेस्टर के एग्जाम लेने जा रहा है। इसके तहत विद्यार्थियों को असाइनमेंट और प्रायोगिक परीक्षाओं के आधार पर पास किया जाएगा। बीयू ने सभी विद्यार्थियों के असाइनमेंट 26 फरवरी तक जमा करने के आदेश जारी कर दिए हैं।

परीक्षा फॉर्म जमा होने के बाद ही कॉलेज के प्रोफेसर विद्यार्थियों द्वारा जमा किए गए असाइनमेंट और प्रायोगिक परीक्षाओं के नंबर बीयू भेज पाएंगे। परीक्षा में एमबीए बीएड, एमएड, एमकॉम एमएससी, एमए, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स के प्रथम और तृतीय सेमेस्टर के करीब एक लाख विद्यार्थी शामिल होंगे। परीक्षा में सभी विद्यार्थियों के रिजल्ट असाइनमेंट और प्रायोगिक परीक्षाओं के 50 50 फीसदी अंक के आधार पर पर तैयार होंगे।

पीजी की परीक्षा 16 जून से
उच्च शिक्षा विभाग के निर्देश अनुसार पीजी के सेकंड सेमेस्टर के एग्जाम 16 जून से 31 जून और फोर्थ सेमेस्टर के एग्जाम 1 जून से 15 जून तक कराने के निर्देश दिए हैं। विवि यूजी के रिजल्ट 30 जून व पीजी के रिजल्ट 31 जुलाई तक जारी करेंगे।

डीएवीवी में 19 तक जमा होंगे परीक्षा फॉर्म
देवी अहिल्या विश्वविद्यालय (डीएवीवी) ने सत्र 2020-21 की वार्षिक परीक्षाओं को लेकर तैयारियां शुरू कर दी है। इन दिनों विद्यार्थियों के परीक्षा को लेकर आवेदन बुलवाए जा रहे हैं। मामले में विश्वविद्यालय प्रशासन ने आवेदन करने को लेकर तारीख आगे बढ़ा दी है। अब 19 फरवरी तक विद्यार्थी बगैर विलंब शुल्क दिए आवेदन जमा कर सकते हैं। अधिकारियों के मुताबिक परीक्षा अप्रैल और मई के बीच करवाई जाएगी। संक्रमण की वजह से साल भर बाद परीक्षा सामान्य पद्धति से होने जा रही है। सत्र 2020-21 की बीए, बीकॉम, बीएससी फस्टज़्, सेकंड और थर्ड ईयर की परीक्षा अप्रैल-मई में होगी। जिसमें लगभग सवा लाख से ज्यादा विद्यार्थी शामिल होंगे।

इनका कहना
परीक्षा फार्म जमा करने की कल आखिरी तारीख है। उच्च शिक्षा विभाग द्वारा जारी किए गए कार्यक्रम के तहत बीयू परीक्षाओं के कार्यक्रम जारी कर विद्यार्थियों की परीक्षाएं लेगा।
एचएस त्रिपाठी, रजिस्टार, बरकतउल्ला यूनिवर्सिटी

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

9 + 10 =

पाठको की राय